Monday, September 16, 2024
Google search engine
HomeFeature Newsपंजाब वक्फ बोर्ड ने 1 करोड़ 51 लाख रुपए की डेवलपमेंट ग्रांट...

पंजाब वक्फ बोर्ड ने 1 करोड़ 51 लाख रुपए की डेवलपमेंट ग्रांट जारी की

जालंधर।
माननीय मुख्यमंत्री पंजाब सरदार भगवंत सिंह मान की अगुआई में पंजाब वक्फ बोर्ड लगातार मुस्लिम समुदाय की बेहतरी के लिए काम कर रहा है। एक बार फिर से पंजाब वक्फ बोर्ड की तरफ से सूबे में मस्जिदों, स्कूल सहित कब्रिस्तानों की डेवलपमेंट को लेकर अार्थिक मदद के लिए 1 करोड़ 51 लाख 50 हजार रुपए की ग्रांट जारी की गई है। पीए टू एडमिनिस्ट्रेटर जनाब जमील अहमद ने बताया कि पिछले दिनों इस संबंध में पंजाब वक्फ बोर्ड के पास कुल 52 एप्लीकेशन रिसीव हुई थी जिसमें से 46 एप्लीकेशन सही पाई गई है। पंजाब वक्फ बोर्ड को मस्जिदों की तामीर के सिलसिले में कुल 52 अावेदन प्राप्त हुए थे। इन सभी अावेदनों पर विचार उपरांत बोर्ड की ग्रांट इन एड कमेटी ने 46 अावेदनों पर कुल 1 करोड़ 50 लाख रुपए प्रदान करने की सिफारिश की थी। जिसको एडमिनिस्ट्रेटर वक्फ बोर्ड जनाब एमएफ फारुकी की तरफ से मंजूरी प्रदान करके ग्रांट जारी करने के अादेश दे दिए है। तामीर के लिए दी जाने वाली सभी राशि मस्जिद कमेटी के बैंक अकाउंट में डाली जाएगी और इसके खर्च का पूरा ब्यौरा पंजाब वक्फ बोर्ड के अाफिस में जमा करवाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि ग्रांट का सही तरीके से इस्तेमाल हो इसके लिए एस्टेट अफसर समय-समय पर औचक निरीक्षण भी करेंगे।
46 एप्लीकेशन थी उन पर फैसला लेते हुए ग्रांट की मंजूरी दी गई है जो जलद संबंधित एस्टेट अफसरों के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएंगी ताकि डेवपमेंट का काम शुरू किया जा सके।
गौर है कि पंजाब वक्फ बोर्ड की तरफ से पिछले साल दिसंबर में 1 करोड़ 91 लाख रुपए और उससे पहले भी करीब 1.50 करोड़ रुपए से ज्यादा की डेवलपमेंट ग्रांट जारी की गई है। एडमिनिस्ट्रेटर जनाब एमएफ फारुकी ने बताया कि मुस्लिम समुदाय की जायज मांगों को पहले के अाधार पर हल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब वक्फ बोर्ड का पहला काम कब्रिस्तानों को सुरक्षित और उन्हें मुस्लिम समुदाय के लिए रिजर्व करना है। जिसके लिए पंजाब वक्फ बोर्ड के सभी मुलाजिम पूरी इमानदारी के साथ काम कर रहे है। उन्होंने बताया कि अाने वाले महीनों में पंजाब वक्फ बोर्ड अपने स्कूल, कालेज और अस्पतालों को भी अपग्रे़ड करने जा रहा है। जिसका फायदा मुस्लिम समुदाय और अाम लोगों को होगा।
जनाब एमएफ फारुकी की तरफ से साल साल 2023-24 में अब तक कुल 10 करोड़ 55 लाख रुपए रुपए की डेवलपमेंट ग्रांट सूबे के सभी जिलों में मस्जिदें, कब्रिस्तानों और मदरसों को रिलीज की गई है। इसके अलावा पिछले महीनों बरियल वैन भी जिलों में भेजी गई थी जिससे मुस्लिम समुदाय की मुश्किलों को अासान किया जा सकता है।
मुस्लिम समुदाय की तरफ से भी लगातार मुख्यमंत्री सरदार भगवंत सिंह मान का अाभार व्यक्त किया जा रहा है कि उनकी सरकार में पहली बार पंजाब वक्फ बोर्ड की तरफ से एतिहासिक कार्य किए जा रहे है। इससे पहले कभी भी वक्फ बोर्ड की तरफ से मुस्लिम समुदाय की समस्याओं को गंभीरता से नहीं लिया गया था लेकिन अब पंजाब के सभी जिलों से मुस्लिम समुदाय की समस्याओं को पहल के अाधार पर गंभीरता से हल किया जा रहा है।

Share this content:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments