Thursday, September 19, 2024
Google search engine
HomeUncategorizedभागोमाजरा में वक्फ बोर्ड की जमीन पर पैमाईश को असामाजिक तत्वों ने...

भागोमाजरा में वक्फ बोर्ड की जमीन पर पैमाईश को असामाजिक तत्वों ने रोका, पंजाब वक्फ बोर्ड हुआ सख्त

- भ्रामक खबरें और सोशल मीडिया पर गलत प्रचार करने वालों को जारी होगा लीगल नोटिस - पंजाब वक्फ बोर्ड अपनी मस्जिदों, क्रबिस्तानों की बेहतरी और समाज के वेल्फेयर के लिए दिन रात कर रहा काम : फारुकी

1000waris भागोमाजरा में वक्फ बोर्ड की जमीन पर पैमाईश को असामाजिक तत्वों ने रोका, पंजाब वक्फ बोर्ड हुआ सख्त

जालंधर, 11मई –
मोहाली जिले के 109 सेक्टर में पड़ते गांव भागोमाजरा में आइशा मस्जिद के साथ जमीन को लेकर पैदा हुए विवाद में पंजाब वक्फ बोर्ड की तरफ से सख्त एक्शन लिया गया है। पंजाब वक्फ बोर्ड की तरफ से गलत और झूठा प्रचार करने वालों के खिलाफ कानूनी कारवाई करते हुए लीगल नोटिस जारी किया जा रहा है। इस बारे में एडीजीपी कम एडमनिस्ट्रेटर पंजाब वक्फ बोर्ड एमएफ फारुकी, आईपीएस ने बताया कि इस सारे मामले को लेकर कुछ लोगों की तरफ से गलत प्रचार किया जा रहा है। करीब तीन साल पहले बोर्ड की तरफ से ही इस जगह को कब्जा मुक्त करवाया गया था। स्थानीय लोगों की डिमांड थी कि 200 गज जमीन मस्जिद के लिए दी जाए लेकिन वक्फ बोर्ड की तरफ से लोगों की सुविधा और बड़ी मस्जिद बनाने के लिए 500 गज जमीन अलॉट की थी। इसके अलावा वक्फ बोर्ड की तरफ से इंतजामिया कमेटी को अाश्वासन दिया गया था कि मस्जिद के उपर बिल्डिंग बनाने का खर्च भी बोर्ड करेगा जिसके अंदर लाईब्रेसी और किताबें भी बोर्ड मुहैया करवाकर देगा। लेकिन कुछ लोगों ने कब्जा करने की नीयत से उक्त जगह पर कब्रिस्तान का बोर्ड लगाकर पंजाब वक्फ बोर्ड को बदनाम करने की साजिश कर रहे है।
उन्होंने बताया कि जिस जगह पर विवाद पैदा करने की कोशिश की जा रही है वहां से 4 किलोमीटर 9 कनाल का कब्रिस्तान मुस्लिम समुदाय को पहले ही चारदीवारी करवाकर दिया जा चुका है। जबकि जिस जगह पर गलत विवाद पैदा करने की कोशिश की जा रही है वह महज 1 हजार गज जगह है यहां पर कब्रिस्तान मुंमकिन ही नहीं है। पंजाब वक्फ बोर्ड की तरफ से नियमों के तहत लीज की गई है, उक्त उस जगह की निशानदेही बोर्ड और रेवेन्यू विभाग के अधिकारियों की तरफ से संयुक्त रुप से की गई है। कुछ लोगों की तरफ से गलत और तथ्यों के बगैर ही पंजाब वक्फ बोर्ड को बदनाम करने के लिए सोशल मीडियां पर खबरे चलाई जा रही है। पंजाब वक्फ बोर्ड भ्रामक खबरें और झूठा प्रचार करने वालों के खिलाफ लीगल एक्शन लेगा।

  • पंजाब वक्फ बोर्ड की तरफ से सूबे में सभी एस्टेट अफसरों को हिदायतें दी गई है कि मुस्लिम समुदाय की मुख्य कब्रिस्तान की जरूरत को पूरा करने के लिए 4-5 एकड़ जगह वक्फ की जाएगी इसके अलावा यहां पर जगह नहीं होगा वक्फ बोर्ड वहां पर खुद के फंड से जगह खरीद कर स्थानीय लोगों को मुहैया करवाएगा। खरड़ के गांव बजहड़ी मे भी वक्फ बोर्ड की तरफ से करीब 1 कनाल जगह खरीद कर स्थानयी लोगों को कब्रिस्तान के लिए मुहैया करवाई है। इसी तरह अन्य गांव यहां पर वक्फ बोर्ड की जगह नहीं है वहां पर वक्फ बोर्ड जगह लेकर लोगों को कब्रिस्तान मुहैया करवाएगा।
  • गांव भागोमाजरा के पास तीन बड़े कब्रिस्तान पहले से मौजूद : गांव भागोमाजरा की मस्जिद को पंजाब वक्फ बोर्ड की तरफ से 6 हजार रुपए एड दी जा रही है। इसी गांव के नजदीक गांव सनेटा में 2 कनाल से बड़ा कब्रिस्तान मौजूद है। गांव सुखगड़ा में भी 15 कनाल जगह पर कब्रिस्तान मुस्लिम समुदाय के लिए चल रहा है। नवां गांव वडाला में 8 कनाल का कब्रिस्तान चल रहा है। अगर यह तीन बड़े कब्रिस्तान चल रहे है तो फिर 1 हजार गज पर कब्जा करने की नीयत से ही उस पर कब्रिस्तान के बोर्ड लगाए जा रहे है जो गलत है।
  • मुस्लिम समुदाय के लिए बेहतरीन कार्य : पंजाब में लगातार शहरों का विस्तार बढ़ रहा है और शहरों से कब्रिस्तान दूर होते जा रहे है। एेसे में किसी की मौत के बाद जनाजा लिजाने के लिए मुस्लिम समुदाय को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पंजाब वक्फ बोर्ड की तरफ से जलद 5 मोर्चरी वैन खरीदी जा रही है जो बड़े शहरों को दी जाएगी। इसके लिए करीब 1 करोड़ रुपए का फंड रिजर्व रखा गया है।

Share this content:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments