Sunday, September 8, 2024
Google search engine
HomeFeature Newsपंजाब में एकजुटता की बड़ी मिसाल : 'इमाम-ए-हुसैन' मस्जिद की संग-ए-बुनियाद ...

पंजाब में एकजुटता की बड़ी मिसाल : ‘इमाम-ए-हुसैन’ मस्जिद की संग-ए-बुनियाद में सभी समुदाय के धर्मगुरु हुए शामिल

जालंधर 21 जुलाई : जैमल नगर मुस्लिम कलोनी में आज मुस्लिम संगठन पंजाब के प्रधान एडवोकेट नईम खान की जेरे निगरानी (अध्यक्षता में ) “हजरत इमाम ए हुसैन” के नाम से मस्जिद का संग ए बुनियाद सभी समुदायों के धर्म गुरुओं व सयासी लीडरों ने मिलकर रखी।
पंजाब की तारीख में पहली बार ऐसा देखने को मिला जहां हिंदू, मुस्लिम ,सिख ,इसाई समुदाय के धर्म गुरुओं ने आपसी भाईचारे का पैगाम दिया और यह कहा कि जालंधर की यह मस्जिद ऐसी मिसाल बन गई है जिसे लोग रहती दुनिया तक याद रखेगे जिस तरह आज भी लोग श्री दरबार साहिब के नींव पत्थर को संत मियां मीर के नाम से याद करते हैं। विधायक बाबा हेनरी ने कहा की पंजाब को ऐसे ही सांझ की जरूरत है। पंजाब की धरती गुरुओं फकीरों की धरती है यहां हमेशा अमन का पैगाम दिया जाता है और इसी तरह आगे भी दिया जाता रहेगा।
तरना दल पंजाब के मुखी संत बाबा लखबीर सिंह ने कहा कि सभी धर्मों के लोगों ने मस्जिद केस प्रोग्राम में शामिल होकर सांप्रदायिक एकता, सौहार्द और प्रेम की अनूठी मिसाल कायम की है। यहां के लोग धार्मिक भावनाएं भड़काने की साजिशों को नाकाम करते रहे हैं। यदि कोई जाति या धर्म के खांचों में बांटने की कोशिश करता है तो उसे भी इसका परिणाम भुगतना पड़ता है।

1000223413-1024x576 पंजाब में एकजुटता की बड़ी मिसाल : 'इमाम-ए-हुसैन' मस्जिद की संग-ए-बुनियाद   में सभी समुदाय के धर्मगुरु हुए शामिल


मस्जिद प्रधान एडवोकेट नईम खान ने कहा कि भारत सदियों से राष्ट्रीय एकता और भाईचारे की मिसाल देता रहा है। यहां विभिन्न धर्मों के लोग एक दूसरे के साथ प्रेम से रहते आये हैं। इस प्रेम को हम सदा बनाए रखेंगे। एडवोकेट नईम खान ने कहा की हम नफरत के बाजार में मोहब्बत की दिया जला रहे हैं इसकी रोशनी घर घर तक पहुंचना है ताकि हमारी आपसी सांझ इसी तरह बरकरार रहे। उन्होंने कहा कि आज मैंने अपने पिता हाजी अब्दुल खान के 15 सालों के सपने को साकार कर दिया है। उनकी ख्वाहिश थी कि यहां पर एक मस्जिद बने ताकि मुस्लिम समाज के लोगों को नमाज पढ़ने में कोई दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।
इस अवसर पर तरना दल पंजाब के मुखी संत बाबा लखबीर सिंह , विधायक बाबा हेनरी, सफाई आयोग के चेयरमैन चंदन ग्रेवाल, अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन अब्दुल बारी सलमानी, मुस्लिम नेशनल फ्रंट के प्रधान सैयद याकूब हुसैन नकवी, एडवोकेट मुख्तार मोहम्मद, हमीद मसीह, बिशप राज मसीह, नासिर सलमानी, विकास संगर, ब्रह्मदेव सहोता, हाजी अब्दुल खान, आकिब जावेद सलमानी ,अमजद अली , मोबीन ठेकेदार, मौलाना अमानुल्लाह, अकबर अली, जाकिर हुसैन, मोहम्मद अली ,अहमद अली, एहसान उल हक, शमशाद ठेकेदार, मोहम्मद निहाल ,हैदर अली, मंजर, हाजी रजाए मुस्तफा , हाफीज़ नौशाद, रहमत सभरवाल, सोनी पहलवान, परमजीत सिंह पम्मा, नारंग वीर, सरफराज खान, सिकंदर शेख , वसीम खान, सलमान खान, सय्यद नुरानी शाह, सय्यद पीर आदिल शाह व अन्य मौजूद थे।

Share this content:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments