Loading Now

कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह ने बैंकिंग संस्थानों को हुनरमंद नौजवानों के लिए स्वरोजगार खोलने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया

कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह ने बैंकिंग संस्थानों को हुनरमंद नौजवानों के लिए स्वरोजगार खोलने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया

जालंधर, 31 जनवरी

पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों को समाज के कमजोर वर्गों की मदद करने के अलावा हुनरमंद नौजवानों को अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया सेंट्रल बैंक की शाखा का फोलड़ीवाल में 66 फुट रोड पर उद्घाटन करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बैंकों को हुनरमंद नौजवानों को आसान क़र्ज़ प्रदान करने के लिए गंभीरता से प्रयास करने चाहिए ताकि वे आपना स्वरोजगार शुरू करके आत्मसम्मान से आपना जीवन जी सकें।

उन्होंने कहा कि यह बैंक की 50वीं शाखा है और इस क्षेत्र के निवासियों की जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे प्रयास देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ ही हुनरमंद नौजवानों के लिए स्वरोजगार के दरवाजे खोलने में भी सहायक सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि बैंकिंग संस्थाएं मदद का हाथ बढ़ाकर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की किस्मत बदलने में अग्रणी भूमिका निभा सकती हैं।

उन्होंने कहा कि बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान कमजोर लोगों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं प्रदान करके उनके जीवन में समृद्धि लाने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने गरीबों को न्यूनतम ब्याज दरों पर क़र्ज़ उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर भी जोर दिया, जिससे उनका आर्थिक सशक्तिकरण सुनिश्चित होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि बैंकिंग क्षेत्र के राष्ट्रीयकरण का उद्देश्य तभी पूरा हो सकता है जब आर्थिक रूप से कमजोर समाज वित्तीय मजबूती की ओर बढ़ें। इस अवसर पर अन्य लोगों के अलावा लीड बैंक मैनेजर एम.एस. मोती, जोनल हेड शीशराम टुंडवाल, रीजनल हैड राहुल सक्सेना और ब्रांच हैड हिमांशु गुप्ता भी मौजूद रहे।

Share this content:

Post Comment