Thursday, September 19, 2024
Google search engine
HomeFeature Newsभारतीय चुनाव आयोग ने फोटो वोटर सूचियों की सरसरी सुधाई संबंधी में...

भारतीय चुनाव आयोग ने फोटो वोटर सूचियों की सरसरी सुधाई संबंधी में संशोधित कार्यक्रम किया जारी

- 27 अक्तूबर से 9 दिसंबर तक लिए जाएगे दावे व आपत्तियां - डिप्टी कमिश्नर - दावे एंव एतराज का निपटारा 26 दिसंबर तक किया जाएगा

जालंधर
डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने कहा कि भारत चुनाव आयोग ने फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में सरसरी तौर पर सुधाई संबंधी संशोधित कार्यक्रम जारी किया है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में दिनांक 01.01.2024 को आधार मानकर मतदाता सूचियों में सरसरी संशोधन किया जाएगा।
डिप्टी कमिश्नर ने आगे बताया कि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संबंध में जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूचियों की ड्राफ्ट प्रकाशना 27 अक्टूबर 2023 दिन शुक्रवार को की जाएगी। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संबंध में दावे एवं आपत्तियां 27 अक्तूबर से 9 दिसम्बर, 2023 तक प्राप्त किए जाएगे। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संबंध में प्राप्त दावे एवं आपत्तियों का निपटारा 26 दिसम्बर 2023 तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके इलावा मतदाता सूचियों में त्रुटियों को दूर कर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों की अंतिम प्रकाशना 1 जनवरी 2024 को चुनाव आयोग द्वारा अनुमोदित किया जाएगा और उसके बाद फोटोयुक्त मतदाता सूचियों की अंतिम प्रकाशन की जाएगी। जिले में 5 जनवरी 2024 को किया जायेगा।
डिप्टी कमिश्नर ने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं बीएलओ को जिले में वोटर रजिस्ट्रेशन को बढाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोई भी योग्य मतदाता मतदान से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को वोट बनाने के लिए फार्म भरने में सहायता की जानी चाहिए। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि युवा देश की रीढ़ है, इसलिए अधिक से अधिक युवाओं को वोट डालने के लिए जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सभी का कर्तव्य है कि हम लोकतंत्र को और मजबूत करने के लिए पूरी मेहनत और लगन से काम करते रहें।

Share this content:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments