Friday, September 20, 2024
Google search engine
HomePunjabफतेहगढ़ चूड़ियां से डेरा बाबा नानक सड़क तथा अजैबवाली ड्रेन पुल को...

फतेहगढ़ चूड़ियां से डेरा बाबा नानक सड़क तथा अजैबवाली ड्रेन पुल को टूटे हुए ढ़ाई साल होने के बावजूद सरकार ने कोई कदम नही उठाया : बिक्रम मजीठिया

मजीठा/31मई: पूर्व मंत्री तथा वरिष्ठ अकाली नेता सरदार बिक्रम सिंह मजीठिया ने श्री अमृतसर साहिब से वाया मजीठा तथा फतेहगढ़ चूड़ियां से होकर डेरा बाबा नानक तक के दो अहम धार्मिक स्थानों को जोड़ने वाली सड़कर तथा मजीठा हलके में मजीठा-कथूनंगल-बोपाराय सड़क पर अजैबवाली ड्रेन पुल की खस्ता हालत को लेकर भगवंत मान सरकार की निंदा करते हुए कहा कि इस सड़क तथा पुल की हालत खस्ता हुए को ढ़ाई साल बीत गए पर मौजूदा आप सरकार ने इसके लिए कुछ भी नही किया है।

आज हलके के गांव अजैबवाली में गांव में रहने वाले तथा हलका विधायक बीबा गनीव कौर मजीठिया समेत मीडिया के साथ बातचीत करते हुए सरदार बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि उन्हे तकरीबन सवा साल से इस सड़क के मामले में आप सरकार को कुछ नही कहा कि सरकार को समय देना चाहिए । उन्होने कहा पर दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि सरकार ने इस सड़का का तथा पुल का निर्माण तो क्या कोई कार्रवाई तक नही की।

सरदार मजीठिया ने देशों विदेशों से श्री अमृतसर साहिब तथा श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए जाने वाली संगत श्री अमृतसर साहिब से वाया मजीठा से फतेहग़ढ़ चूड़ियां से डेरा बाबा नानक तक जाती सड़क के द्वारा दोनों प्रमुख स्थानों के दर्शन करती है। उन्होने बताया कि इस सड़क की मरम्मत 2013 में हुई थी, जब उस समय की अकाली दल की अगुवाई वाली सरकार ने 80 करोड़ रूपये की लागत से जहां सड़क को चैड़ा करके दोगुना बड़ा किया था तथा इसे अच्छे तरीके से बनाया था। उन्होने कहा कि दोबारा 2018 में इसकी मरम्मत करनी चाहिए थी परंतु 10 साल बीत जाने के बाद भी इस सड़क की मरम्मत नही की गई। अकाली नेता ने कहा कि पंजाब में राष्ट्रीय श्रद्धालु तथा अमृतसर इलके के श्रद्धालु इस सड़क का उपयोग गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन करने क ेलिए करते हैं , पर सड़क की हालत इतनी गंदी है कि जाना संभव नही नही है। उन्होने कहा कि रोजाना ही सड़क पर बड़े बड़े हादसे होते हैं।

सरदार मजीठिया ने बाबा बुडढ़ा साहिब जी के जन्म स्थान कथूनंगल को जाती मजीठा-कथूनंगल-बोपाराय सड़क पर बने हुए अजैबवाली ड्रेन पुल की हालत खस्ता होने का मामला हल्का विधायक बीबा गनीव कौर मजीठिया ने विधानसभा में उठाया था तथा बताया था कि इस पुल पर भारी ट्रैफिक बंद कर दिया गया है। उन्होने बताया कि इस सड़क से जाने वाली स्कूल बसों तथा अन्य जरूरी सामान के ट्रक मजीठा से हमजा, अठवाल तथा तलवंडी खुम्मण से होते हुए 10 से 12 किलोमीटर जाकर दोबारा मुड़ना पड़ता है इसीलिए लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है तथा बहुत ज्यादा आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है।

अकाली नेता ने कहा कि हैरानी वाली बात है कि पंजाब के पी डब्ल्यू डी मंत्री जो माझे से भी संबंध रखते हैं, ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि यह प्रोजेक्ट केंद्र सरकार को भेज दिया है जबकि असलियत में भगवंत मान की अगुवाई वाली आप सरकार की केंद्र सरकार के साथ बनती नही है। सरदार मजीठिया ने कहा कि यदि इस मामले पर वाहवाही लेनी होती तो सरकार सारा श्रेय मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लिया होता यदि कोई कमी रह जाती तो इसके लिए केंद्र सरकार के सिर डाल दिया जाता है। उन्होने कहा कि स्वयं इस मामले में डी सी तथा एस डी एम से भी मुलाकात की पर कोई कार्रवाई नही हुई

सरदार मजीठिया ने कहा कि सारी आवाजाही इस सड़क से होकर जाती है। उन्होने कहा कि यदि सड़क ठीक रहेगी तो लोगों का भला है नही तो लोग तीन गुण पैसे खर्च करते हैं तथा गांव वालों के अनुसार यहां सड़क हादसे होते हैं जिसका सरकार ने कोई मुआवजा देन के बारे कोई विचार नही किया है। इस अवसर पर गांव वासियों ने बताया कि इस पुल के बारे बहुत बार सरकार के पास मुददा उठाया है पर किसी ने भी सुनवाई नही की। उन्होने कहा कि यह पुल दो ढ़ाई साल से टूटा पड़ा है। उन्होने बताया कि बड़ी गाड़ियां वाया मजीठा जाती है तथा सिर्फ छोटी गाड़ियां ही इस सड़क से जाती हैं। उन्होने बताया कि एक सड़क हादसे में एक महिला का देहांत हो गया तथा एक गंभीर जख्मी हो गई, इस अवसर पर लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Share this content:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments