Sunday, September 8, 2024
Google search engine
HomePunjabUntold Story of Boxer Kaur Singh : मोहम्मद अली के साथ फाइट...

Untold Story of Boxer Kaur Singh : मोहम्मद अली के साथ फाइट करने वाले देश के बॉक्सर कौर सिंह

pada-shri-kaur-singh Untold Story of Boxer Kaur Singh : मोहम्मद अली के साथ फाइट करने वाले देश के बॉक्सर कौर सिंह

अमेरिका के प्रोफेशनल बॉक्सर मोहम्मद अली के विरुद्ध रिंग में उतरने वाले कौर सिंह एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। कौर सिंह ने 1779 से 1984 यूएसए ओलंपिक तक बॉक्सिंग करते हुए इंटरनेशनल स्तर पर 6 गोल्ड मेडल और नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में लगातार पांच साल गोल्ड मेडल हासिल किया। 16 अगस्त 1948 जिला संगरूर के गांव खनाल खुर्द में जन्मे कौर सिंह ने 1971 में आर्मी जॉइन करने के बाद ही बॉक्सिंग की शुरुआत की और नेशनल व इंटरनेशनल स्तर पर हैवी वेट 81 किलो भारवर्ग कैटेगरी में भारत का प्रतिनिधित्व किया। कौर सिंह को बॉक्सिंग के साथ राजस्थान में भारत-पाकिस्तान युद्ध में उनकी अनुकरणीय बहादुरी के लिए सेना पदक से सम्मानित किया गया है। बॉक्सिंग से साथ कौर सिंह हैमर थ्रो के भी प्रोफेशनल खिलाड़ी रहे हैं, उन्होंने आर्मी की तरफ से कई बार सर्विसेज चैंपियनशिप में हैमर थ्रो इवेंट में मेडल जीते हैं। सेना के बाद उन्होंने 12 साल तक पंजाब पुलिस में बॉक्सिंग कोच रहे।

बॉक्सिंग लीजेंड
शुरुआत
6 फुट 4 इंच लंबे कौर सिंह ने 1971 में 23 साल की उम्र में आर्मी की सिख रेजीमेंट में रिक्रूट जॉइन किया। बॉक्सिंग का शौक कौर सिंह को शुरु से ही था। अगले साल सिख रेजीमेंट बटालियन की तरफ से इंटर बटालियन कंपीटीशन करवाया गया, जिसमें लेफ्टिनेंट कर्नल बीएस जौहल मौजूद थे, उन्होंने कौर सिंह को बॉक्सिंग जॉइन करने के लिए कहा और अपना शौक पूरा करने के लिए कौर सिंह ने आर्मी में ही फिरोजपुर के दत्ता कोच से बॉक्सिंग की प्रेक्टिस करनी शुरू की और इंटर बटालियन के साथ सर्विसेज की तरफ से भी बॉक्सिंग चैंपियनशिप खेलना शुरू किया।

कौर सिंह

81 किलो भारवर्ग में देश को किया रिप्रेजेंट, अमिताब बच्चन भी कर चुके हैं सम्मान
6 साल के करियर में बड़ी उपलब्धियां
कौर सिंह ने 1979 हैदराबाद में 25वीं सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में अपना पहला डेब्यू करते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया। इसके बाद 1980 में संगरूर मंे हुई 26वीं सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल, 1980 मुंबई में 8वीं एशियन एमेच्योर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल, 1980 किंग्स कप बैंकॉक-थाईलैंड में सिल्वर, 1981 किंग्स कप थाईलैंड में गोल्ड, 1981 अहमदाबाद में 27वीं सीनियर नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड, 1982 ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन शहर में कॉमनवेल्थ गेम्स में पार्टिसिपेशन, 1982 जमशेदपुर में 28वीं सीनियर नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड, 1982 दिल्ली एशियन गेम्स में गोल्ड, 1982 सियोल में 10वीं एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड, 1982 किंग्स कप में बैंकॉक-थाईलैंड में गोल्ड, 1983 जापान में 10वीं एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड, 1983 नई दिल्ली में 29वीं सीनियर नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीता। 1980 में जब वर्ल्ड फेमस बॉक्सर मोहम्मद अली अपने इंडिया के दौरे पर आए तो उन्होंने नई दिल्ली में कौर सिंह के साथ रिंग में दो फाइट लड़ी थी जिसे देखने के लिए 50 हजार दर्शक मौजूद थे।

ओलंपिक टूर्नामेंट… कौर सिंह ने भारत की तरफ से 1984 लॉस एंजल्स (यूएसए) ओलंपिक में हैवी वेट 81 किलोभार वर्ग प्लस कैटागरी के बॉक्सिंग ईवेंट में पार्टिसिपेशन की। कौर सिंह ने दो मुकाबलों में जीत हासिल की लेकिन तीसरे में हार गए थे।

फैमिली…प|ी बलजीत कौर हाउस वाइफ, बेटा सतगुर सिंह खेतीबाड़ी का काम करता है और बहू मनप्रीत कौर हाउस वाइफ है, पोता हर्शदीप सिंह ग्यारहवीं का स्टूडेंट है। छोटा बेटा जसबीर सिंह फौज में नायक है।

जॉब… 1971 में आर्मी को रिक्रूट रैंक जॉइन किया और 1995 में सूबेदार पद से रिटायर्ड हुए। इसी साल कौर सिंह ने पंजाब पुलिस में कोच के रुप में एएसआई पद जॉइन किया और सब-इंस्पेक्टर रिटायर्ड हुए। कौर सिंह ने 12 साल लगातार पंजाब पुलिस के बॉक्सिंग खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी।

अवॉर्ड… 1983 में पदम श्री, 1982 में अर्जुन अवॉर्ड, 1988 में विशिष्ट सेवा मेडल, 1971 में संगराम मेडल, 1971 में सेना सेवा मेडल और वेस्ट स्टार अवॉर्ड।

Share this content:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments